'यह कुछ महत्वपूर्ण बातें याद रखें'
By AGnihotri ji1.लगातार दो बार से अधिक किसी को कॉल न करें। यदि वे आपकी कॉल नहीं उठाते हैं, तो मान लें कि उनके पास आपस बात करने से ज्यादा कुछ महत्वपूर्ण है जिससे निपटने पर वे स्वयं कॉल करेंगे।
2.वह धन, उस व्यक्ति को उनके मांगने से पहले लौटाएँ जो आपने उनसे उधार में लिया था। यह आपकी ईमानदारी और चरित्र को दर्शाता है। यही छाते, पेन या और किसी चीज के लिए भी लागु होता है.
3.कभी भी मेनू पर महंगे पकवान का ऑर्डर न करें जब कोई आपको लंच / डिनर पर आमंत्रित कर रहा हो। यदि संभव हो तो उन्हें आपके लिए भोजन उनकी अपनी पसंद का ऑर्डर करने के लिए कहें.
4.ओह, तो आपने अभी तक शादी नहीं की है? ’या क्या आपके बच्चे नहीं हैं’ जैसे अजीबोगरीब सवाल नहीं पूछते हैं? या आपने घर क्यों नहीं खरीदा? या आप कार क्यों नहीं खरीदते? ? भगवान के लिए यह आपकी समस्या नहीं है.
5.अपने पीछे आने वाले व्यक्ति के लिए हमेशा दरवाजा खोलें। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह लड़का है या लड़की, सीनियर है या जूनियर है। आप छोटे नहीं बन जाते अगर आप सार्वजनिक रूप से किसी के साथ अच्छा व्यवहार करते है.
6.यदि आप किसी दोस्त के साथ टैक्सी लेते हैं और वह अभी भुगतान करता है, तो अगली बार भुगतान करने का प्रयास करें.
7.विभिन्न प्रकार के विचारों का सम्मान करें। याद रखें कि आपके लिए 6 क्या है जो आपके सामने आने वाले 9 लोगों को दिखाई देगा। इसके अलावा, दूसरा विकल्प एक विकल्प के लिए अच्छा है.
8.लोगों से बात करने में कभी बाधा न डालें। उन्हें भी बाधा डालने की अनुमति न दें। जैसा कि वे कहते हैं, उन सभी को सुनें और उन सभी को फ़िल्टर करें.
9.यदि आप किसी को चिढ़ाते हैं, और वे इसका आनंद नहीं लेते हैं, तो इसे रोकें और फिर कभी ऐसा न करें। यह किसी को और अधिक अच्छा करने के लिए प्रोत्साहित करता है और यह दर्शाता है कि आप उनकी कितनी सराहना करते हैं.
10.जब कोई आपकी मदद कर रहा हो तो "धन्यवाद" कहें।
By AGnihotri.
11."प्रशंसा" सार्वजनिक रूप से करें और "आलोचना" निजी तौर पर करें.
12.किसी के वजन पर टिप्पणी करने का लगभग कभी कोई कारण नहीं है। बस, "आप शानदार दिखते हैं।" यदि वे वजन कम करने के बारे में बात करना चाहते हैं, तभी वे करेंगे.
13.जब कोई आपको अपने फोन पर एक फोटो दिखाता है, तो बाएं या दाएं स्वाइप न करें। आपको कभी नहीं पता कि आगे क्या है.
14.यदि कोई सहकर्मी आपको बताता है कि उनके पास डॉक्टरों की नियुक्ति है, तो यह न पूछें कि ये क्यों है, या क्या हुआ है? बस ये कहें कि "मुझे आशा है कि आप ठीक हैं"। अपनी व्यक्तिगत बीमारी बताने के लिए बाध्य कर उन्हें असहज स्थिति में न डालें। यदि वे आपको बताना चाहेंगे, तो वे आपके पूछने के बिना ही बताएँगे.
15.सीईओ के समान ही क्लीनर के साथ व्यवहार करें। कोई भी इस बात से प्रभावित नहीं होता है कि आप अपने से नीचे के लोगों के साथ कितना बुरा व्यवहार कर सकते हैं लेकिन अगर आप उन्हें सम्मान के साथ मानते हैं तो लोग नोटिस करेंगे.
16.यदि कोई व्यक्ति आपसे बात कर रहा है, तो आपके द्वारा उसके फोन को घूरना अशिष्टता है.
17.जब तक आप कोई आपसे नहीं पूछे, तब तक कभी भी सलाह न दें.
18.जब किसी से नए व्यक्ति से मिलें, जब तक वे स्वयं इसके बारे में बात नहीं करना चाहते, तब तक उनसे उनकी उम्र और वेतन न पूछें.
19.आप सिर्फ अपने काम से मतलब रखे और बेकार या दूसरों के मामले में न पड़े, तब तक, जब तक कोई आपसे ऐसा करने के लिए न कहे.
20.यदि आप किसी से सड़क पर बात कर रहे हैं तो अपने धूप के चश्मे को हटा दें। यह सम्मान की निशानी है। नेत्र संपर्क आपकी बातों जितना ही महत्वपूर्ण है.
21.गरीबों के बीच में कभी अपने धनी होने की बात न करें.
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